86 total views

CSS Selectors के प्रकार/ CSS Selector in Hindi

CSS Selectors के विभिन्न प्रकार नीचे दिये गए है।

  1. Tag selector / Type selector
  2. Universal selector
  3. Class Selector
  4. ID Selector
  5. Attributes Selector
  6. Descendant Selector
  7. Adjacent sibling Selector
  8. Child Selector

Tag selector / Type selector

Tag selector को Type selector भी कहा जाता है। इससे हम किसी भी HTML tag को select करके उसमे CSS Style apply कर सकते है। यहा हम selector की जगह उस Tag का name लिख देते है जिसकी हमे Style change करनी है।

Universal selector

जब हमे web page के सारे elements को same rule apply करना चाहते है तब हम Universal selector का इस्तेमाल करते है। Universal selector को * से दर्शाया जाता है और इससे सारे tags को एक साथ select किये जाते है।

Class Selector

Class एक Global attribute है। इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। आप जिस element पर style rule को apply करना चाहते हो तो उस element मे class attribute के द्वारा class को define किया जाता है। और CSS Rule को apply करने के लिये Class name के आगे full stop (.) लगाकर define किया जाता है।

आप यहा अलग अलग elements के लिये same class भी define कर सकते है। बस आपको यह ध्यान रखना है की class name number से शुरू नहीं होना चाहिए।

ID Selectors

ID भी एक Global attribute है। यह class की तरह ही होता है इसको define करने के लिये dot(.) की जगह hash tag (#) को लगाया जाता है।

ID Selector को सिर्फ एक element के लिये इस्तेमाल किया जाता है। प्रत्येक elements के लिये ID unique होता है। और ID Name number से शुरू नहीं होना चाहिये।

Attributes Selector

अब तक हम किसी भी HTML tag को selector बनाते थे। लेकिन हम उस tag के attribute को भी selector बना सकते है। इसके लिए square bracket का इस्तेमाल किया जाता है। यह method ज़्यादातर form element के लिए इस्तेमाल होती है।

Descendant Selector

जब एक element के अंदर दूसरा element होता है तब अंदर के element पर style rule apply करने के लिये descendant selector का इस्तेमाल करते है। इसे sub selector भी कहा जाता है

Adjacent sibling Selector

जब किसी specific element के just बाद आने वाले दूसरे element मे style rule को apply करना हो तो Adjacent sibling Selector का इस्तेमाल होता है।]

Child Selector

यह Descendant Selector की तरह हि होता है। लेकिन किसी भी element के child पर CSS rule को apply करना चाहते हो तो Child Selector का इस्तेमाल करते है। इसमे parent selector के बाद greater than symbol लगाया जाता है और इसके बाद child selector को लिखा जाता है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.